राष्ट्रीय उम्मीदवारी की घोषणा

स्वास्थ्य के क्षेत्र में आगामी चुनावों के लिए राष्ट्रीय उम्मीदवारी की घोषणा – 
1.     पूरे देश के लिए,  एक अधिकार प्राप्त स्वायत्त स्वास्थ्य सेवा निगम स्थापित किया जाएगा.  इसकी मुख्य जिम्मेदारी – समन्वय करने और विभिन्न स्वाश्थ्य और चिकित्सा संस्थानिं की जवाब देहि की होगी.
2.     प्रत्यके जिले में समाज के वित्तीय  सहयोग और योगदान से एक हेल्थ फण्ड की स्थापना होगी. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र  और जिला अस्पताल की व्यवस्था को पूर्ण सुदृढ़ किया जायगा.  
3.     प्रत्येक ग्राम पंचायत  में एक से अधिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता – आशा, आंगंन वाड़ी, एएन एम् को प्राथमिक स्वास्थ्य और इलाज  के क्षेत्र में पूर्ण प्रशिक्षित किया जाएगा.
4.     प्रत्येक वार्ड के स्तर पर एक वार्ड  स्वास्थ्य- संगत  और एक कम्युनिटी चेस्ट ऑफ़ ड्रग्स की स्थापना की जायेगी – जिससे ८० प्रतिशत बिमारियों का इलाज गाँव में बसावट के इर्द गिर्द ही संभव हो सके
5.     वर्तमान में विभिन्न चिकित्सा  पद्धतियों के कृत्रिम विभाजन को समाप्त कर दिया जायगा. – एलॉपथी – आयुर्वेद/ यूनानी  – होमियोपैथी- प्राकृतिक चिकित्सा और योग. प्रत्येक स्तर पर विभिन्न  चिकित्सा  पध्हतियों और उनके चिकित्सको के आपसी समन्वय पर जोर दिया जाएगा.  
6.     मेडिकल साइंस, तकनीक और ज्ञान तंत्र के कॉर्पोरेट फार्मा - उद्योग के अनुगामी बनने पर रोक लगायी जायगी.  टीकाकरण, हेपेटाइटिस ब – स , और  एच आई वी  संक्रमण और इलाज के विषयों पर आधारभूत पुनर्विचार किया जायगा. इसी प्रकार – आयुष्मान -२ कार्येक्रम की पूरी तरह से पुनर्रचना की जायेगी.  
7.     स्वास्थ्य के सवर्धन के लिए लोक शिक्षण  पर जोर होगा और इसमें – पॉजिटिव हेल्थ – काउंसलिंग एवं फॅमिली थेरेपी, पोषण, जीवनशैली और प्राथमिक इलाज का उचित समनव्य होगा.  इलाज सम्बन्धी सभी निर्णयों में मरीज की राय और उनकी प्राथमिकताओं का उचित समावेश करने पर बल दिया जाएगा.
[

नोट - अभी के चुनावों के लिए नामांकन नहीं भरा जाएगा लेकिन अभियान जारी रहेगा ]

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

राष्ट्रीय उम्मीदवार - स्वस्थ भारत

Proposals