भारतीय जन पार्षद मंच


आगामी लोकसभा चुनावों में – राष्ट्रीय उम्मीदवार की अवधारणा
भारतीय जन पार्षद मंच
संपर्क –
Rakhi Gupta - 8527681381 –; E mail – rakhi.edu@gmail.com
12/89 Trilokpuri, New Delhi 110091
Deepak Shukla – 8299578783- कानपुर एवं चित्रकूट

प्रिय साथी,  

विषय :
सन १९५२ से,  देश की चुनावी व्यवस्था पार्टी केन्द्रित और व्यक्ति केन्द्रित रही. संन २०१४ के चुनावों में जहाँ एक ओर लोकपाल के नारे  की गूँज  रही,  वहीँ दूसरी ओर ‘सबका साथ -सबका विकास’ नारा देश में गूँजा . इसके पूर्व के चनावों में  में हम – शाईनिंग- इंडिया’ और उससे पहले गरीबी हटाओ इत्यादि के नारे सुनते रहे. शायद  ऐसा कहा जा सकता है कि  एक विकासशील लोकतंत्र में ऐसा होना सहज ही है. लेकिन अब हम भारत देश को एक विकसित देश की श्रेणी में पहुँचने  का और एक विश्व शक्ति होने का दावा कर रहे हैं. इसलिए हमारा लोकतंत्र भी एक विकसित और परिपक्व लोकतंत्र होना चाहिए. इसमें चुनाव प्रक्रिया में विभिन्न  दलों द्वारा प्रस्तावित राष्ट्रिय नीतियों और कार्यक्रमों की विस्तार से चर्चा होनी चाहिए. साथ ही  तथा पिछली सरकारों की उपलब्धियों और विफलताओं का वस्तुगत मूल्यांकन पब्लिक स्पेस में चर्चा होना  चाहिए . प्रस्तुत प्रयास इसी दिशा में एक कदम है.
इस प्रयास से जुड़े साथोयों का यह मानना है कि आज हमारे देश को एक नए राजनेतिक नेत्रित्व की जरूरत है. ये नए राजनेता,  किसी न किसी राष्ट्रीय मुद्दे पर विषय विशेषग्य हों. अपनी प्रस्तावित नीतियों और कार्येक्रमों को ये  विशेषग्य विस्तृत रूपरेखा के साथ पूरे देश के सामने रखेने में सक्षम हो. इस मूल कार्य के लिए  वे  अफसर शाही और तकनिकी विशेषज्ञों, या विश्व बैंक के सलाहकारों  पर आश्रित  न हों.  उनके द्वारा  प्रस्तावित नीतियाँ और कार्यक्रम,  देश की विशिष्ट भौगौलिक, सामाजिक और आर्थिक वस्तुस्थितियों पर आधारित हों और मात्र किताबी तथा काल्पनिक न हों. समता और भाईचारे के संवैधानिक मूल्यों पर उनकी आंतरिक निष्ठा निर्विवाद हो. ऐसे नए राजनेताओं के लिए हमने राष्ट्रीय उम्मीदवार का नामकरण किया है. ये राष्ट्रिय उम्मीदवार – अपने मुद्दे विशेष पर- जैसे –स्वास्थ्य, शिक्षा, कानून व्यवस्था, न्याय, रोजगार, ग्रामीण विकास, लघु और माध्यम उद्योगों का विकास, राजस्व और मुद्रा, आन्तरिक सुरक्षा और बाह्य सुरक्षा, सामाजिक नीति, सामाजिक न्याय, गरीबी, भुखमरी   उम्मूलन, महिला सुरक्षा, बाल विकास इत्यादि पर – किसी एक मुद्दे पर -    पूरे देश के लिए सामने  विस्तृत रूपीखा प्रस्तुत करेगा. इस प्रस्ताव को वो पूरे देश में चर्चा और बहस का आधार बनाएगा और  अपने  संसदीय क्षेत्र की जनता को इस कार्यक्रम के आधार पर  पूरे देश के हित मैं वोट करने के लिए निवेदन करेगा.
प्रक्रिया
1.     इच्छुक प्रत्याशी अन्य साथियों के सहयोग से, या स्व- घोषित रूप से भी,  अपने को राष्ट्रीय उम्मीदवार घोषित कर सकते हैं. एक राष्ट्रीय उम्मीदवार – एक से अधिक निर्वाचन  क्षेत्रों से भी अपनी उम्मीदवारी की घोषणा कर सकता है.
2.     जैसा की ऊपर कहा जा चुका है, प्रत्येक राष्ट्रीय  उम्मीदवार,  राष्ट्रीय  जीवन के एक विशेष मुद्दे पर केन्द्रित करके अपनी नीति  और कार्यक्रम,  पूरे देश के सामने चुनाव के माध्यम से रखेगा. हमारा मुख्य उद्देश्य देश के सामने – जीवन के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में – सरल, प्रभावी और व्यवहारिक नीतियाँ, कार्यक्रम और क्रियान्वन की स्पष्ट रूप रेखा रखना होगा – जैसे कृषि, लघु उद्योग, स्वास्थ्य, पानी और नदी प्रबंधन, सामाजिक न्याय और सुरक्षा – महिला सुरक्षा- कानून का राज और सस्ता सुगम न्याय इत्यादि.  
3.     ऐसा कोई आवश्यक नहीं कि ये राष्ट्रीय  उम्मीदवार निर्दलिये हों.  विभिन्न राजनेतिक दल चाहें तो इनको अपना समर्थन दे सकते हैं. या राजनेतिक दल  अपने बीच में से भी,  मुद्दा आधारित राष्ट्रीय  उम्मीदवार घोषित कर सकते हैं.
हमारे समूह का प्रयास है कि  इस प्रकार की मुद्दा- विशेष नीति  और कार्यक्रम के आधार पर -  देश के विभिन्न हिस्सों में अनेक राष्ट्रीय उम्मीदवारों को चुनाव के मैदान में आने के लिए लिए प्रेरित किया जाए. . उदाहरण के लिए स्वस्थ भारत के लिए १० या २० या इससे अधिक उम्मीदवार,  विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों से एक समान कार्येक्रम के आधार पर नामांकन भर सकते है. इसके लिए डॉक्टर ओंकार मित्तल ( दिल्ली )  और डॉक्टर रामप्रकाश ( हाथरस, उत्तर प्रदेश ) ने अपने नामों की घोषणा कर दी है. इसी प्रकार अन्य साथी भी सामने आये हैं. वीरेन लोबो ( उदयपुर, राजस्थान ) ने आदिवासी अस्मिता और जल जंगल जमीन के सम्यक विकास के लिए, कमलजीत सांगवान ( दिल्ली ) ने – सफाई कर्मी उत्थान और नगर सफाई, ने अपने नामों की घोषणा राष्ट्रीय उम्मीदवारों के रूप में कर दी है.  
इसमें संलग्न पृष्ट पर डॉक्टर  ओंकार  मित्तल द्वारा स्वस्थ भारत के मुद्दे पर अपनी प्रस्तावित नीतियों और कार्येक्र्मों के तात्विक और व्यवहारिक पक्षों की सार रूप में प्रस्तुति की है. डॉक्टर ओंकार मित्तल एक क्षेत्र में ४० वर्षों का राष्ट्रिय और अंतर राष्ट्रिय अनुभव, ज्ञान और कर्म अपने में संजोये हुए हैं.
क्यूंकि आगामी लोक सभा के चुनावों की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो गई है और हम लोगों की तैयारी लगभग न के बराबर है , इसलिए ये संभव है कि हममें से कोई भी साथी इस चुनाव में अपना नामांकन न भर पाए. लेकिन ये एक सतत प्रक्रिया है.
·     ये प्रक्रिया आगामी लोक सभा  चुनाव के समाप्त होने के बाद भी जारी रहेगी. आगे आने वाले समय में ये राष्ट्रीय  उम्मीदवार - जवाबदेही, राईट टू रिकॉल, जैसे राज काज के आयामों पर सक्रिय रहेंगे. ये, विधान सभा और स्थानीय निकायों के चुनाव में भी अपनी उम्मीदवारी घोषित कर सकते है.
·     अलग अलग मुद्दा आधारित  राष्टीय उम्मीदवारों का समन्वय बनाकर राष्ट्रीय नीतियों और कार्यक्रमों में प्रभावी हस्तक्षेप का आधारभूत ढांचा तैयार किया जाएगा.
·     इसमें होने वाली प्रगति के आधार पर राष्ट्रिय स्तर पर हस्तक्षेप की भूमिका बना सकते हैं, और आने वाले लोक सभा चुनावों के लिया आधार तियार कर सकते हैं.
आपसे अनुरोध है कि
·     राष्ट्रिय उम्मीदवार की प्रस्तावना पर अपने निजी विचारों और अपने समूह में चर्चा करके अपने साझा विचारों को हमें प्रेषित करें.
·     अपने बीच में से विशेषग्य जनों को राष्ट्रीय उम्मीदवार बनने ले लिए प्रेरित करें
·     विभिनं प्रत्याशियों से और राजनेतिक दलों से मुद्दा विशेष के ऊपर अपनी नीतियाँ और कार्येक्रम सपष्ट करने के लिए प्रश्न करें. साथ में अपने समाधानों को प्रस्तुत करके उनके ऊपर भी उनकी प्रतिक्रिया जानें.
·     इस प्रक्रिया को चिट्ठीपत्री के माध्यम से भी चलायें और खुले मंच पर भी.  ताकि आम जनता की भागीदारी इसमें अधिक से अधिक हो सके.
निवेदन
·     भारतीय जन पार्षद मंच : राखी गुप्ता; गोपिदत्त आकाश - दीपक शुक्ला- कानपुर
·      स्व- घोषित राष्ट्रीय उम्मीदवार:
1.     वीरेन लोबो- आदिवासी अस्मिता और सम्यक् जल जंगल ज़मीन विकास
2.     अवधेश द्विवेदी – सिंघ्रौली – मध्य प्रदेश -  आदिवासी अस्मिता और सम्यक् जल जंगल ज़मीन विकास
3.     डॉक्टर ओंकार मित्तल - स्वस्थ भारत
4.     डॉक्टर रामप्रकाश- हाथरस -जन स्वास्थ्य  
5.     लीजा - सोशल पॉलिसी आन डिसबिलिटी 
6.     महंत तिवारी –वृद्धजनों, एकल एवं अकेले संकट ग्रस्त जनों ( महिला एवं पुरुष ) के लिए सामाजिक नीति.  सोशल पॉलिसी फ़ोर सिंगल एंड लोन्ली पर्सॉंज़ अंडर डिस्ट्रेस 
7.     थान सिंह जोश - सोशल पॉलिसी फ़ोर डिग्निफ़ायड लेबर एंड फेयर  वेज 
8.     डॉक्टर रवि कुमार - समान शिक्षा - सबका विकासडॉक्टर ओंकार मित्तल- दिल्ली;
9.     कमलजीत - सोशल पॉलिसी - सफ़ाई कर्मी  समाज एवं सफ़ाई प्रबंधन 
·     अन्य :
·     दिल्ली : अजय सहाय - डॉक्टर राजीव नयन; किरण शाहीन-  -शऊर ख़ान - हर्ष कुमार - महावीर- सुभाष भारती;  सर्व समाज एकता दिल्ली, जगदीश बरार अध्यक्ष; असलम अहमद – एडवोकेट; ख़ालिद नईम खान; अटल बिहारी शर्मा; विक्रम सिंह; अन्तरंग योगी; आशा सोलंकी; तबस्ससुम अराफ़ात;
·     उत्तर प्रदेश : स्वामी आनंदस्वरूप – अध्यक्ष – शंकराचार्य ट्रस्ट – वाराणसी; समरपाल सिंह –गाजियाबाद; पुतुल –उन्नाव;  आचार्य डा देवेन्द्र चैतन्य । आयुर्वेद स्नातक।9868454561- ब्रज व्रन्दावन परिभावन संघ;  नवाब शुएब खान: अलीगढ;  वैद्य ठाकुरसिंह सोलंकी – बिजनोर; पूर्णिमा अरुण – वसुंधरा –गाजियाबाद ;
·     बिहार : - रविंद्र कुमार पाठक- गया;  पंचम भाई - रघुनाथ चोधरी- बिहार 
·     गुजरात : लीना गुप्ता;
·     पंजाब : अरूण कुमार यादव - लुधियाना ;
                                



Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

राष्ट्रीय उम्मीदवार - स्वस्थ भारत

Proposals